Oxfam World Inequality Index(विश्व  असमानता सूचकांक):-

ब्रिटेन स्थित चैरिटी ऑक्सफैम इंटरनेशनल की 'कमिटिंग इनइक्वलिटी (CRI) इंडेक्स' की प्रतिबद्धता भारत ने 157 देशों के बीच 147 वें स्थान पर का विश्लेषण किया, जिसमें असमानता को कम करने की देश की प्रतिबद्धता को "बहुत ही चिंताजनक स्थिति" के रूप में वर्णित किया गया है, क्योंकि यह 1.3 बिलियन लोगों का घर है, कई जिनमें से अत्यधिक गरीबी में रहते हैं।

Topped by:-Denmark
India's Position:-147th
Bottom:-Nigeria(157th)

Human Capital Index by World Bank(विश्व बैंक द्वारा मानव पूंजी सूचकांक)

विश्व बैंक का मानव पूंजी सूचकांक जारी। विश्व बैंक ने आज विश्व विकास रिपोर्ट 2019 के हिस्से के रूप में एक मानव पूंजी सूचकांक (HCI) जारी किया है। HCI का निर्माण 157 देशों में किया गया है। यह मानव पूंजी की मात्रा को मापने का दावा करता है जो आज पैदा हुआ बच्चा 18 वर्ष की आयु तक प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है।
Topped by:-Singapore
India's Position:-115th
Bottom:-Chad(157th)

Global Hunger Index(ग्लोबल हंगर इंडेक्स)
BY:-Jointly prepared by concern Worldwide& Welthungerhlife

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) एक सम्मानित और हेराल्ड वार्षिक रिपोर्ट है जिसे विश्व भर में, क्षेत्रीय और देश में व्यापक रूप से भूख को मापने और ट्रैक करके दुनिया भर में भूख को कम करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और ट्रिगर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
Topped by:-Belarus
India's Position:-103th
Bottom:-Central African Republic(119th)

Global Competitive Index(वैश्विक प्रतिस्पर्धी सूचकांक)
BY:-World Economic Forum

वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक रिपोर्ट विश्व आर्थिक मंच द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक रिपोर्ट है। 2004 के बाद से, वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक के आधार पर देशों को रैंक करती है, जिसे जेवियर साला-ए-मार्टिन और एल्सा वी। अर्तदी द्वारा विकसित किया गया है।
Topped by:-USA
India's Position:-58th
Bottom:-Chad(140th)

World Competitive Index(विश्व प्रतिस्पर्धी सूचकांक)
BY:-International Institute for Management Development

Topped by:-Singapore
India's Position:-43th
Bottom:-Venezuela(63rd)

Global Talent Competitive Index(वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक)
BY:-INSEAD released with Tata Communication & Adecco Group

रिपोर्ट 68 वैरिएबल को देखकर ग्लोबल टैलेंट कॉम्पिटीटिवनेस के स्तर को मापती है। 2019 इंडेक्स में 125 राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाएं और 114 शहर (क्रमशः 2018 में 119 और 90) आय और विकास के स्तर के सभी समूहों को शामिल किया गया है।
Topped by:-Switzerland
India's Position:-80th
Bottom:-Yemen(125th)

Gender Gap Index(जेंडर गैप इंडेक्स)
BY:-World Economic Forum


ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट पहली बार 2006 में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा प्रकाशित की गई थी। 2017 की रिपोर्ट में 144 प्रमुख और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स लैंगिक समानता को मापने के लिए बनाया गया एक इंडेक्स है।
Topped by:-Iceland
India's Position:-108th
Bottom:-Yemen(149th)

Climate Change Performance Index(जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक)

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक। जीवाश्म ईंधन से 2 उत्सर्जन, शिपिंग उद्योग से उत्सर्जन को छोड़कर। ... सबसे हाल के परिणाम (दिसंबर 2014 में प्रकाशित) बताते हैं कि खतरनाक जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए अभी भी प्रयास अपर्याप्त हैं।
Topped by:-Sweden
India's Position:-11th
Bottom:-Saudi Arabia(60th)

Global Peace Index 2019(ग्लोबल पीस इंडेक्स 2019)
BY:-Institute for Economics & Peace
 

ग्लोबल पीस इंडेक्स (GPI) राष्ट्रों और क्षेत्रों की शांति की सापेक्ष स्थिति को मापता है। GPI शांतिपूर्ण स्तर के अनुसार 163 स्वतंत्र राज्यों और क्षेत्रों (दुनिया की आबादी का 99.7 प्रतिशत) को रैंक करता है।

Topped by:-Iceland
India's Position:-141th
Bottom:-Afghanistan(163th)

World Press Freedom Index(विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक)
BY:-Reporter without Borders


रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा संकलित 2019 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स दिखाता है कि हिंसा में पत्रकारों की नफरत कैसे बढ़ गई है, इससे भय में वृद्धि हुई है। सुरक्षित माने जाने वाले देशों की संख्या, जहां पत्रकार पूरी सुरक्षा के साथ काम कर सकते हैं, गिरावट जारी है, जबकि सत्तावादी शासन मीडिया पर अपनी पकड़ मजबूत बनाए हुए है।

Topped by:-Norway
India's Position:-140th
Bottom:-Turkmenistan(180th)


World Happiness Report(वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट)
BY UN Sustainable Development Solution Network


वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट वैश्विक खुशी की स्थिति का एक ऐतिहासिक सर्वेक्षण है जो 156 देशों द्वारा रैंक करती है कि उनके नागरिक खुद को कितना खुश मानते हैं। इस वर्ष की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट खुशी और समुदाय पर केंद्रित है: पिछले दर्जन भर वर्षों में खुशी कैसे विकसित हुई है, उन प्रौद्योगिकियों, सामाजिक मानदंडों, संघर्षों और सरकारी नीतियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, जिन्होंने उन परिवर्तनों को प्रेरित किया है।
Topped by:-Finland
India's Position:-140th
Bottom:-South Sudan(156th)

Corruption Perception Index(भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक)
BY:-Transparency International


करप्शन परसेप्शन इंडेक्स (सीपीआई) 1995 के बाद से ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा प्रतिवर्ष प्रकाशित किया जाने वाला एक सूचकांक है, जो देशों को "सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के उनके कथित स्तरों के अनुसार, विशेषज्ञ आकलन और राय सर्वेक्षणों द्वारा निर्धारित किया जाता है।"
Topped by:-Denmark
India's Position:-78th
Bottom:-Somalia(180th)

International Intellectual Property Index 2019(अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2019)



बौद्धिक संपदा के लिए कॉपीराइट संरक्षण और प्रोत्साहन के अंतरराष्ट्रीय मानकों की मान्यता ने भारत को अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक पर आठवें स्थान पर 36 वें स्थान पर कूदने में मदद की है, जो इस वर्ष किसी भी देश के लिए सबसे अधिक लाभ है। ... सूचकांक 45 संकेतकों के आधार पर देशों को रैंक करता है।
Topped by:-USA
India's Position:-36th
Bottom:-Venezuela(50th)

Ease of Doing Business Index(व्यापार सूचकांक करने में आसानी)

बिजनेस इंडेक्स करने में आसानी विश्व बैंक समूह में शिमोन Djankov द्वारा बनाया गया एक इंडेक्स है। ... नवंबर 2001 में परियोजना की शुरुआत के बाद से, 3,000 से अधिक अकादमिक पत्रों ने डूइंग बिजनेस में निर्मित एक या एक से अधिक संकेतक और उसके लेखकों द्वारा संबंधित पृष्ठभूमि के कागजात का उपयोग किया है। "

Topped by:-New Zealand
India's Position:-77th
Bottom:-Somalia(190th)

United nation Development Program(संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम)-HUMAN DEVELOPMENT INDEX 
BY:-Human Development Report

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र का वैश्विक विकास नेटवर्क है। यह परिवर्तन की वकालत करता है और देशों को ज्ञान, अनुभव और संसाधनों से जोड़ता है ताकि लोगों को अपने लिए बेहतर जीवन बनाने में मदद मिल सके।